Bol Baba Bol
टॉप न्यूज़ ब्रेकिंग न्यूज़ हेल्थ

भारत में कोरोना से दूर होगा आर्थिक भेदभाव, अमीर-गरीब के बीच अंतर होगा कम

कोराना वायरस महामारी के बाद देश में विभिन्न राज्यों में लोगों की आय का अंतर कम हो जाएगा। इस दौरान धनी राज्यों की आय में गरीब राज्यों के मुकाबले अधिक कमी आने की संभावना है। स्टेट बैंक की शोध रपट ‘इकोरैप’ में यह कहा गया है। रपट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2020- 21 के दौरान अखिल भारतीय स्तर पर प्रति व्यक्ति आय 5.4 प्रतिशत घटकर 1.43 लाख रुपए सालाना रह जाएगी।

मप्र, उप्र, बिहार जैसे राज्यों की प्रति व्यक्ति आय कम

रपट के अनुसार चालू वित्त वर्ष के दौरान महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना और तमिलनाडु जैसे धनी माने जाने वाले शहरों की प्रति व्यक्ति आय में 10 से 12 प्रतिशत तक की गिरावट आने का अनुमान है वहीं मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, ओड़ीशा जैसे राज्यों में जहां प्रति व्यक्ति आय राष्ट्रीय औसत से कम है प्रति व्यक्ति आय में आठ प्रतिशत से कम की गिरावट आने का अनुमान है।

देश में लोगों की आय में असमानता ज्यादा

एसबीआई की शोध रपट में कहा गया है, ‘हमारा मानना है कि कोविड-19 महामारी के बाद भारत में लोगों की आय में असमानता के बीच का अंतर कम हो जाएगा। इसकी वजह यह होगी कि इस महामारी के दौरान धनी राज्यों की आय में गरीब राज्यों की आय के मुकाबले अधिक गिरावट आएगी।’

जर्मनी की दीवार गिरने के बाद ऐसा अनुभव हुआ था

जर्मनी में ‘जर्मनी की दीवार’ (1989) के गिरने के बाद भी असमानता में कमी का ऐसा ही अनुभव हुआ था। रपट में कहा गया है कि प्रति व्यक्ति आय में आने वाली यह गिरावट वर्तमान मूल्यों पर आधारित जीडीपी में आने वाली 3.8 प्रतिशत की गिरावट से ऊंची है।

धनी राज्य अधिक प्रभावित होंगे

वैश्विक स्तर पर भी 2020 में प्रति व्यक्ति जीडीपी में आने वाली 6.2 प्रतिशत की गिरावट दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद में आने वाले 5.2 प्रतिशत की गिरावट से ऊंची रहेगी। रपट में कहा गया है कि जिन राज्यों की प्रति व्यक्ति आय अखिल भारतीय स्तर के औसत से ऊंची है, ऐसे धनी राज्य प्रति व्यक्ति आय के मामले में अधिक प्रभावित होंगे।

Related posts

जम्मू-कश्मीरः पाकिस्तान ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, बारामूला में हुई फायरिंग में एक महिला की मौत

Bol Baba Bol

वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक कोरोना पॉजिटिव…

Admin

भारत ने 59 चीनी ऐप्स पर बैन लगाया – अमेरिका के टॉप-10 में कोई चाइनीज ऐप नहीं, टॉप-20 में केवल तीन

Bol Baba Bol

टिप्पणी दें

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़