Bol Baba Bol
टॉप न्यूज़ नेशनल ब्रेकिंग न्यूज़ राजकारण वर्ल्ड

India-China Rift: लद्दाख के एक और इलाके में जमा हुई चीनी सेना…

लद्दाख. भारत और चीन (India-China Rift) के बीच पूर्वी लद्दाख के गलवान घाटी (Galwan Valley) में तनाव को कम करने की कोशिशें लगातार जारी है. इस बीच न्यूज़ एजेंसी PTI की खबर के मुताबिक, वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के उत्तर में देपसांग (Depsang) इलाके में भी चीन की सेना भारत की सीमा जमा हुई है. ऐसे में कहा जा रहा है कि दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ सकता है. बता दें कि 15 जून को गलवान में भारत के 20 सैनिक शहीद हो गए थे. जबकि दावा किया जा रहा है कि चीन के भी 45 सैनिकों को मार गिराया गया था.

कहां है देपसांग?
ये इलाका दौलत बेग ओल्डी के अहम हवाई पट्टी से दक्षिण-पूर्व में 30 किलोमीटर दूर है. ये एक बॉटलनेक इलाका है. यहां इसे वाई-जंक्शन भी कहा जाता है. इसका 18 किलोमीटर का इलाका भारतीय सीमा में है. अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस ने दावा किया है कि चीन ने यहां बड़ी संख्या में सैनिक तैनात कर दिए हैं. इसके अलावा यहां सेना के भारी वाहन और सैन्य उपकरण भी देखे गए हैं. अखबार के मुताबिक सेना ने इस खबर की न तो पुष्टि की है और ही इनकार किया है.

साल 2013 में भी यहां हुई थी झड़पबता दें कि देपसांग में ही साल 2013 में चीन ने कई टेंट लगा लिए थे. दोनों देशों के सैनिकों के बीच यहां झड़प भी हुई थी. बाद में बातचीत के बाद मामला सुलझ गया था और चीन के सैनिक वापस अपनी जगह चले गए थे. इसके बाद भारतीय सेना ने नया पेट्रोलिंग बेस तैयार किया था.

Related posts

भारत में कोरोना से दूर होगा आर्थिक भेदभाव, अमीर-गरीब के बीच अंतर होगा कम

Admin

Sushant Singh Suicide: ‘इसकी बपौती है क्या इंडस्ट्री?’, करण जौहर पर भड़कीं बबिता फोगाट

Bol Baba Bol

महिला क्रिकेट को आकर्षक बनाने के लिए जेमिमाह और डिवाइन ने दिए सुझाव

Bol Baba Bol

टिप्पणी दें

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़