Bol Baba Bol
टॉप न्यूज़ नेशनल ब्रेकिंग न्यूज़ वर्ल्ड

उत्तरी लद्दाख में चीन की सेना ने लगाया टेंट, सामने आई सेटेलाइट इमेज

चीन ने पूर्वी लद्दाख में ही नहीं, बल्कि उत्तरी लद्दाख में भी भारतीय दावे वाले क्षेत्र में टाइपिंग है। सेना की तरफ से हालांकि इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है, लेकिन मीडिया में आई उपग्रह की तस्वीरों से साफ दिखता है कि डेप्सांग सेक्टर में चीनी सेना की उपस्थिति देखी गई है। यहां उन्होंने कुछ स्थाई निर्माण किए हैं और टेंट भी लगाए गए हैं। साथ ही कुछ सड़कों को भी बनाया गया है। एलएसी के करीब चीनी सैनिकों की उपस्थिति बढ़ी है, जिसके बाद भारत ने भी अपने सैनिकों को बढ़ा दिया है।

गलवान घाटी में हुए खूनी संघर्ष के बाद एक तरफ चीन से तनाव कम करने को लेकर सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर वार्ताएं चल रही हैं, वहीं यह नई खुलासा चिंता पैदा करता है। सूत्रों का कहना है कि ये फोटो जून महीने की हैं और इसके बाद भारतीय सेना ने भी अपनी उपस्थिति उस इलाके में बढ़ा दी है। बड़े पैमाने पर भारतीय सुरक्षा बलों की मौजूदगी है। समझौते का उल्लंघनसूत्रों के अनुसार डेप्सांग सेक्टर दौलतबेग ओल्डी से पूर्व की दिशा में है और लद्दाख का यह उत्तरी इलाका है।

रणनीतिक रूप से यह क्षेत्र महत्वपूर्ण है। डेप्सांग में भी एलएसी स्पष्ट नहीं है और इस जगह को लेकर भारत और चीन के अपने-अपने दावे हैं। यह लगभग 20 किलोमीटर का क्षेत्र है। इस इलाके में दोनों देशों की सेनाएं पेट्रोलिंग करती हैं लेकिन पूर्व के समझौतों के तहत किसी को भी स्थाई निर्माण बनाने की अनुमति नहीं है लेकिन चीन ने निर्माण कर समझौते का उल्लंघन किया है। गश्ती दल की राह में भी बाधा पहुंचाई। सूत्रों का कहना है कि हाल के दिनों में चीन की तरफ से इस क्षेत्र में भारतीय गश्ती दल की राह में भी बाधा पहुंचाई गई।

Related posts

बहन की डोली उठने से 3 दिन पहले निकली भाई की अर्थी, रो पड़ा पूरा गांव….

Admin

कामयाब होते ही इस अभिनेत्री को लगी गन्दी लत लेती है ड्रग्स, बर्बाद कर लिया कैरियर

Admin

जानिए क्या है PM मोदी का डाइट प्लान, और पुरे दिन का क्या पड़ता है खाने का खर्च

Bol Baba Bol

टिप्पणी दें

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़