Bol Baba Bol
टॉप न्यूज़ ब्रेकिंग न्यूज़ वर्ल्ड

भारत ने 59 चीनी ऐप्स पर बैन लगाया – अमेरिका के टॉप-10 में कोई चाइनीज ऐप नहीं, टॉप-20 में केवल तीन

54 देशों में इस्तेमाल होता है टिकटॉक

टिकटॉक पूरी दुनिया के 154 देशों में 75 से ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध है। अमेरिकी मीडिया के आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका के 83 फीसदी टिकटॉक यूजर वीडियो पोस्ट करते हैं। अमेरिका के मात्र 9 फीसदी इंटरनेट यूजर टिकटॉक का इस्तेमाल करते हैं। अमेरिकी यूजर एक दिन में औसतन 8 बार टिकटॉक खोलते हैं। प्रत्येक सेशन 5 मिनट से कम समय का होता है।

भारत ने 59 चीनी ऐप्स पर बैन लगाया

लद्दाख में सीमा विवाद के बाद हाल ही में भारत ने टिकटॉक समेत चीन के 59 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बैन लगा दिया है। इस बैन को हटाने को लेकर चीनी कंपनियां भारत सरकार से बातचीत कर रही हैं, लेकिन अभी तक सरकार ने अपने फैसले में बदलाव नहीं किया है।

 चीन के सोशल मीडिया ऐप्स पर भारत के बाद अब अमेरिका ने भी सख्ती दिखाने का मूड बना लिया है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने टिकटॉक समेत चीन के सोशल मीडिया ऐप्स पर बैन लगाने का संकेत दिया है। हालांकि, अमेरिका में चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की ज्यादा भागीदारी नहीं है। अमेरिका में टॉप-20 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में चीन के केवल 3 ऐप शामिल हैं। इन तीनों में से कोई भी ऐप टॉप-10 में शामिल नहीं है।

टिकटॉप-वीचैट के बाद कोई बड़ा नाम नहीं

चीन के सोशल मीडिया ऐप्स पूरी दुनिया में इस्तेमाल किए जा रहे हैं। इनमें टिकटॉक, वीचैट, वीगो समेत समेत कई प्रमुख ऐप शामिल हैं। स्टेटिस्टा के डाटा के मुताबिक, अमेरिका के टॉप-20 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में चीन के टिकटॉक और वीचैट के अलावा कोई बड़ा नाम शामिल नहीं है। आंकड़ों के मुताबिक, टिकटॉक के लिए चीन के बाहर अमेरिका दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। अमेरिका में टिकटॉक के करीब 4.5 करोड़ यूजर हैं। हालांकि, अमेरिका में टिकटॉक के डाउनलोड की संख्या ज्यादा है। चीन के बाहर भारत करीब 20 करोड़ यूजर्स के साथ सबसे बड़ा बाजार

Related posts

मोदी कोरोना संकट पर आज फिर करेंगे मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा

Bol Baba Bol

सुशांत सिंह राजपूत की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट से हुआ खुलासा, इस वजह से हुई एक्टर की मौत

Bol Baba Bol

IPL 2020 Big Update : जब खाली स्टेडियम में ही होना है आईपीएल तो फिर कहीं भी हो

Bol Baba Bol

टिप्पणी दें

टॉप न्यूज़
ब्रेकिंग न्यूज़